Telegram Se Paise Kaise Kamaye

क्या आपको यह जानकर भी देखना है कि Telegram Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं, लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है? तो यह लेख आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। Telegram एप्लिकेशन की मदद से आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, और वह भी किसी भी निवेश के बिना। आज के समय में कई लोग इसे उपयोग करके ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye
Telegram Se Paise Kaise Kamaye 12

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं, और उनमें से एक तरीका Telegram एप्लिकेशन शामिल है। यह एक मैसेजिंग एप्लिकेशन है, जिसे व्हाट्सएप की तरह मैसेज भेजने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि Telegram का उपयोग करके कई लोग लाखों रुपये तक कमा रहे हैं? अगर आप जानना चाहते हैं कि Telegram से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

टेलीग्राम क्या है?

टेलीग्राम एक सोशल मीडिया मैसेंजर ऐप है जो इंटरनेट के माध्यम से मैसेज को सेंड करते हैं। इसे 2013 में launch किया गया था और अब तक इस पर 30 करोड़ से ज्यादा लोग एक्टिव रहते हैं। यह व्हाट्सएप की तरह यूज किया जाता है।

इसके माध्यम से आप इसमें इमेज, वीडियो, ऑडियो, फाइल्स या कोई भी सर्विस किसी दूसरे व्यक्ति को भेज सकते हैं।

टेलीग्राम एप सभी ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Windows, Mac OS, Android, ISO और Linux इन सभी पर उपलब्ध है। इसका एक web-based वर्जन भी है।

टेलीग्राम के सभी फंक्शन किसी दूसरे मैसेंजर एप की तरह कार्य करते हैं। जैसे ग्रुप बनाना, कॉल करना, फाइल्स ऑडियो वीडियो इमेज सेंड करना आदि, टेलीग्राम में बाकी मैसेंजर एप से फीचर से काफी अलग और अच्छे हैं।

Telegram से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में लोगों को जॉब करने की बजाय ऐसे कामों को पसंद है जिनसे वे घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकें। वास्तविक में, घर बैठे पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं, और उनमें से एक ऐप है टेलीग्राम। यह एक बेहतरीन पैसा कमाने वाला एप्प भी है।

अगर आपके पास केवल एक स्मार्टफोन है, तो आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने की जरूरत होगी।

पिछले एक लेख में हमने आपको बताया था कि टेलीग्राम क्या है, और इस लेख में हम आपको बताएँगे कैसे आप टेलीग्राम एप्प से पैसे कमा सकते हैं।

आप हमारे इस ब्लॉग में पैसे कमाने के कई तरीकों को जान सकते हैं। जैसे कि गाँव में रहकर पैसे कमाना चाहते हैं या ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं, तो हमारे इस लेखों को भी जरूर पढ़ें।

Telegram से पैसे कमाने के लिए क्या क्या होना चहिए?

आज के समय में लोगों को जॉब करने की बजाय ऐसे कामों को पसंद है जिनसे वे घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकें। वास्तविक में, घर बैठे पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं, और उनमें से एक ऐप है टेलीग्राम। यह एक बेहतरीन पैसा कमाने वाला एप्प भी है।

अगर आपके पास केवल एक स्मार्टफोन है, तो आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने की जरूरत होगी।

पिछले एक लेख में हमने आपको बताया था कि टेलीग्राम क्या है, और इस लेख में हम आपको बताएँगे कैसे आप टेलीग्राम एप्प से पैसे कमा सकते हैं।

आप हमारे इस ब्लॉग में पैसे कमाने के कई तरीकों को जान सकते हैं। जैसे कि गाँव में रहकर पैसे कमाना चाहते हैं या ब्लॉगिं से पैसे कमाना चाहते हैं, तो हमारे इस लेखों को भी जरूर पढ़ें।

जब आपका Account बन जायेगा तो फिर आपको एक Channel बनाना होगा तभी आप पैसे कमा सकते हैं. और channel किस तरह से बनता है वो हम Step by step आपको  बताते हैं! 

  • Step 1 – Telegram Account बन जाने के बाद आप इस Pencil वाले Icon पर Click करना होगा .
Telegram account
  • Step 2 – इसके बाद New Channel पर क्लिक करना होगा .
Create telegram channel
  • Step 3 – फिर अपने Channel का नाम और अपने Channel के बारे में एक अच्छा सा Description लिखकर ऊपर टिक वाले Icon पर क्लिक करना होगा .
Enter Channel Name
  • Step 4 – इसके बाद आपके सामने 2 Option आ जायेंगे एक Public Channel का  और एक Private Channel का
Choose Channel Type
  • Step 5 – अगर आप Public Channel बनाते है तो आपको एक Permalink Set करना होता है. और अगर आप Private Channel बनाना चाहते है तो आपको लिंक खुद ही Telegram Generate कर देता है. Public Channel बनाते समय ऐसा Permalink बनाना है जो Available होगा.
  • Step 6 – अब आप अपने दोस्तों को अपने Channel में Add कर सकते हैं और Next कर दीजिये. इस प्रकार आप आसानी से Telegram में एक Channel बना सकते है और आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

Telegram से पैसे कमाने के तरीके?

Telegram se paise kaise kamaye 2024 में टेलीग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके है, परंतु आज हम उन तरीकों से बात करने वाले हैं जो अभी के समय लोग उन तरीकों का उपयोग करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। इससे आप भी उन तरीकों पर काम करके Telegram से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

1. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing के माध्यम से आप अपने Telegram Channel से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। जब आपके Telegram Channel में कुछ Subscribe हो जाते हैं, तो आप लोग अपने Channel के विषय के आधार पर उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं। और यदि कोई व्यक्ति आपके Affiliate Link के माध्यम से कोई उत्पाद खरीदता है, तो आपको उसके लिए कमीशन मिलेगा!

लेकिन ध्यान देना जरूरी है कि आपके Channel के विषय के अनुसार ही उत्पादों का प्रचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका Channel किसी विशेष उत्पाद पर है, तो आप T-shirt, shirt, jeans का Affiliate कर सकते हैं। या फिर अगर आपका Channel फैशन पर है, तो आप Amazon या Flipkart के उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं।

Affiliate Marketing

2. Product & Service 

Telegram से पैसे कमाने का एक और तरीका है जब आपके पास अपना स्वयं का प्रोडक्ट या किसी भी प्रकार की सर्विस हो। इससे आप टेलीग्राम की मदद से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, जब आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन कर रहे हैं, तो सही समय पर ही प्रमोट करें। क्योंकि यदि आप प्रत्येक समय प्रोडक्ट प्रमोट करते हैं, तो आपको नकारात्मक प्रभाव देखने का खतरा है।

किस उत्पाद को बेचकर Telegram से पैसे कमाए जा सकते हैं, यह आपके व्यापार के प्रोडक्ट को बेचकर, किसी प्रकार की सेवा प्रदान करके, या किसी दूसरी पार्टी की सेवाएं उत्पाद बेचकर किया जा सकता है। अगर आप अपने व्यापार को एक ब्रांड बनाना चाहते हैं, तो Telegram से आपको मदद मिल सकती है।

Product

3. Refer & Earn

Google Play Store में आपको बहुत सारी Earning Apps मिलेगी जिनके माध्यम से आप Refer करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आप ऐसे Apps को Download करके अपने Telegram Channel पर Refer कर सकते हैं, जैसे Navi, Winzo, Big Cash, इत्यादि। इसे Refer करके आप पैसा Earn कर सकते हैं!

जब भी आपका कोई Subscriber आपके Refer लिंक से App को Download करेगा, तो आपको उसके बदले में कुछ पैसे मिलते हैं।

Refer & Earn

4. Course Sell

आप Telegram में course Sell करके भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आप Affiliate marketer हैं, तो आप अपने Affiliate Marketing course का लिंक अपने Telegram Channel में बेच सकते हैं।

इसी तरह, यदि आपका Telegram Channel Fitness से संबंधित है, तो आप Diet Chart, Fitness Training जैसे Courses को बेच सकते हैं। ऐसा करके आप किसी भी लाइन में हों, उससे संबंधित Courses को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Course Sell

5. Telegram Bots

यह एक टेलीग्राम बोट है जो सभी कार्यों को मैन्युअली किए जाने वाले कार्यों को ऑटोमेटिक रूप से करता है। इसका मतलब है कि आपके टेलीग्राम चैनल को टेलीग्राम बॉट्स द्वारा स्वयंसेवी किया जाता है।

इसमें पोस्ट करना, रिप्लाई देना, सदस्यों को जोड़ना, या सभी प्रकार के कार्य ऑटोमेटिक रूप से होते हैं। आपका सवाल हो सकता है कि हम इसे कैसे करें, इसके लिए आपको यूट्यूब पर जाना होगा और इससे संबंधित सर्च करना होगा, वहां से आप सभी प्रकार से सीख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Telegram Bots

6. Telegram Channel Manager

इसके लिए आपके पास टेलीग्राम चैनल चलाने के लिए अच्छी जानकारी होनी चाहिए। कई लोगों को समय नहीं मिलता है और उनके पास चैनल को संचालित करने या उपयोग में लेने के लिए जानकारी नहीं होती है। इस रूप में, आप उन टेलीग्राम चैनल्स की सहायता करके उन्हें प्रमोट करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

7. Blog Traffic

जब आपके Telegram Channel पर हजारों की संख्या में Subscribers हो जाएंगे, तो कई Youtuber और Blog Owners अपने Blog या Channel के प्रमोशन के लिए आपसे संपर्क करेंगे। और बदले में आपको अच्छे पैसे देंगे।

8. Link Shorter Service

यदि आप चाहते हैं कि मैं 2-3 घंटे काम करके अच्छे पैसे कमा लूं, तो यह तरीका काफी अच्छा है। इसमें आपको लिंक को शॉर्ट करना होता है, जैसे कि कोई नोट्स, पेपर्स या कोई एजुकेशन लिंक को आप बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जहां पर आप लिंक को शॉर्ट कर सकते हैं। उसके बाद आप अपने टेलीग्राम चैनल पर लिंक को शेयर करें।

यदि कोई उस लिंक पर क्लिक करता है, तो उन्हें एक विज्ञापन दिखाई देगा। उसके बाद वह लिंक ओपन होगा और विज्ञापन देखने पर आपको पैसे मिलेंगे। यदि 1000 लोग इस URL पर क्लिक करते हैं, तो आपको ₹300 से ₹400 तक आसानी से मिल सकते हैं।

इसी हिसाब से आप महीने में 10 से 12 हजार रुपये आराम से कमा सकते हैं। बहुत सारी ऐसी वेबसाइटें हैं जो URL को शॉर्ट करने पर अच्छे पैसे देती हैं, जो कुछ निम्नलिखित हैं:

Conclusion

तो आज के आर्टिकल में हमने जाना की Telegram से पैसे कैसे कमाए (Telegram Se Paise Kaise Kamaye)। मुझे लगता है इस आर्टिकल को अगर आपने पूरा पढ़ लिया होगा तो आपके इस सवाल का जवाब आपको जरूर मिल गया होगा।

इस आर्टिकल से अगर आपको थोड़ा सा भी मदद मिली हो या फिर इससे थोड़ी सी भी आर्निंग हुई हो तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर से बताएं और अगर आपको कोई भी सुझाव है तो वह भी हमें जरूर बताएं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment