क्या आप जानते है, आपको प्रतिदिन कितना पानी पीने की आवश्यकता है?

पानी पीने के फायदे:

पानी आपके शरीर के लिए परम सहायक की तरह है, जो हर चीज़ को अच्छी तरह से ठीक रखता है।

यह कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाता है, जैसे आपकी कोशिकाओं तक पोषक तत्व पहुँचाना, हानिकारक बैक्टीरिया को बाहर निकालना, पाचन में मदद करना और यहाँ तक कि आपके रक्तचाप को भी नियंत्रित रखना।

इसके अलावा, यह आपके जोड़ों को ठीक रखने और आपके अंगों की सुरक्षा के लिए बहुत अच्छा है। संक्षेप में कहें तो जल संपूर्ण जीवनरक्षक है।

हार्वर्ड हेल्थ के लोगों के मुताबिक, लड़कों को एक दिन में लगभग 15.5 कप (यानी लगभग 4 लीटर) पानी पीने का लक्ष्य रखना चाहिए, जबकि लड़कियों को लगभग 11.5 कप (3 लीटर से थोड़ा अधिक) पानी पीना चाहिए।

आपको वास्तव में कितना पानी पीना चाहिए?

लेकिन यहां एक ट्विस्ट है जिसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरे दिन सादा पानी पीना पड़ेगा।

आपके कुल पानी के सेवन में आपकी सुबह की कॉफी से लेकर आपकी प्लेट में मौजूद पानी से भरपूर फल और सब्जियां तक सब कुछ शामिल है।

आपकी पानी की आवश्यकताएं कई चीजों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं:

जल आवश्यकताओं को प्रभावित करने वाले कारक:

यदि वर्कआउट के दौरान आपको काफी पसीना आता है, तो आपको चीजों को संतुलित रखने के लिए अपने पानी के स्तर को बढ़ाना होगा।

1. आप कितना चलते हैं:

गर्म दिनों में आपको सामान्य से अधिक जल्दी प्यास लगने का एहसास हो सकता है, क्योंकि आपके शरीर को ठंडा रहने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है।

2. मौसम:

कुछ स्वास्थ्य स्थितियाँ और दवाएँ आपके पानी के संतुलन को बिगाड़ सकती हैं। यदि आपको गुर्दे की समस्या है या आप ऐसी दवाएँ ले रहे हैं जिससे आपको अधिक पेशाब आता है, तो आपको पानी पीने की आदत बढ़ानी पड़ सकती है।

3. आपका स्वास्थ्य और दवाएँ:

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपको उतनी प्यास नहीं लगती जितनी पहले लगती थी, जिसका मतलब है कि आप पर्याप्त पानी पीना कम हो सकता हैं।

4. आपकी उम्र:

चूंकि हर व्यक्ति अलग होता है, इसलिए आपको अपने डॉक्टर से बात करके यह समझना जरुरी है कि आपको व्यक्तिगत रूप से कितने पानी की आवश्यकता है।

अपने दैनिक जल सेवन की गणना कैसे करें:

यदि आपकी स्वास्थ्य स्थिति ऐसी है कि आपको तरल पदार्थ कम करने की जरूरत है, तो आपको सामान्य दिशानिर्देशों के बजाय निश्चित रूप से अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए।

याद रखें कि पर्याप्त पानी नहीं पीने से आपको काफी रूखापन महसूस हो सकता है, जिसमें गहरे रंग का पेशाब, कमजोरी, चक्कर आना और भ्रम जैसे लक्षण शामिल हैं। तो, ऐसे में आप पानी की बोतल को अपने साथ रखें। 

How Much Water Do You Really Need to Drink Every Day? It's Not the Usual 2 Liters!