What is SEO?

SEO, यानी Search Engine Optimization, एक प्रक्रिया है जिसका उद्देश्य वेबसाइट को सर्च इंजन पर अधिक दृश्यता प्रदान करना है¹²³⁴. SEO के माध्यम से, हम अपनी वेबसाइट के कंटेंट और संरचना को अनुकूलित करते हैं ताकि सर्च इंजन उसे आसानी से समझ सके और उच्च रैंकिंग प्रदान कर सके¹²³⁴.

SEO की मदद से हम अपने ब्लॉग वेबसाइट के किसी भी पोस्ट या पेज को सर्च इंजन में रैंक करवाते हैं³. यदि आपका आर्टिकल Google या किसी अन्य सर्च इंजन के पहले पेज या टॉप पर दिखना चाहिए, तो उस आर्टिकल का जितना अच्छा आप SEO करेंगे, उतना अधिक चांस होगा कि आपका पोस्ट Google में रैंक करेगा³.

SEO का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि वह यूजर के अनुभव को बेहतर कर सके². SEO की मदद से हम अपने ब्लॉग को सभी सर्च इंजन पर No.1 position पर रख सकते हैं¹. इस प्रक्रिया में ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, ऑफ़-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, लिंक बिल्डिंग और कीवर्ड रिसर्च जैसी विभिन्न तकनीकें शामिल होती हैं².

SEO SEM और PPC से किस प्रकार भिन्न है?

SEO (Search Engine Optimization), SEM (Search Engine Marketing), और PPC (Pay-Per-Click) तीनों ही डिजिटल मार्केटिंग के हिस्से हैं, लेकिन इनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं:

  1. SEO (Search Engine Optimization): SEO एक प्रक्रिया है जिसमें आप अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाकर उस पर नैसर्गिक या ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने की कोशिश करते हैं1. इसमें आप अपने कंटेंट और HTML स्रोत कोड को अनुकूलित करते हैं ताकि सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को अच्छी तरह से समझ सके और उसे अच्छी रैंकिंग दे सके1.
  2. SEM (Search Engine Marketing): SEM एक बड़ा शब्द है जो SEO और PPC दोनों को शामिल करता है23. SEM किसी भी रणनीति या गतिविधि को संदर्भित करता है जो भुगतान या अभुगतान प्रयासों के माध्यम से सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) पर वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने की कोशिश करता है23. SEM के संदर्भ में, SEO को “ऑर्गेनिक” या “अभुगतान” पहलू माना जाता है, जबकि PPC को “भुगतान” घटक माना जाता है23.
  3. PPC (Pay-Per-Click): PPC SEM का एक हिस्सा है1. इसमें आप Google और Bing जैसे सर्च इंजनों पर भुगतान योग्य डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापन देते हैं1. PPC के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को सर्च परिणामों के भुगतान योग्य क्षेत्र में दिखाने की कोशिश करते हैं1.

SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

“SEO, यानी Search Engine Optimization, एक महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग चैनल है। यह एक तथ्य है कि ऑर्गेनिक खोज सभी वेबसाइट ट्रैफ़िक का लगभग 53% उत्पन्न करती है।

इसी कारण से, वैश्विक SEO उद्योग का मूल्यांकन 2028 तक 122.11 अरब डॉलर होने की संभावना है। SEO सभी प्रकार के ब्रांडों, उद्यमों और संगठनों के लिए वास्तविक व्यावसायिक परिणामों को उत्पन्न करने में सहायक होता है।

जब भी लोग किसी स्थान पर जाने की योजना बनाते हैं, कुछ कार्य करने का विचार करते हैं, जानकारी की तलाश करते हैं, अध्ययन करने का इरादा रखते हैं या कोई उत्पाद/सेवा खरीदने की सोचते हैं – तो उनकी यात्रा आमतौर पर एक खोज से प्रारंभ होती है।

लेकिन आजकल, खोज का विस्तार अविश्वसनीय रूप से हो गया है। उपयोगकर्ता पारंपरिक वेब सर्च इंजन (जैसे, Google, Microsoft Bing), सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म (जैसे, YouTube, टिकटॉक) या रिटेलर वेबसाइट (जैसे, Amazon) पर खोज कर सकते हैं।

वास्तव में, अमेरिका के 61% ऑनलाइन खरीदार अमेज़ॅन पर अपने उत्पाद की खोज शुरू करते हैं, जबकि 49% जो Google जैसे खोज इंजन पर शुरुआत करते हैं। उसी शोध से यह भी नोट करें :

Walmart.com पर 32% शुरुआत। 20% यूट्यूब पर शुरू। 19% फेसबुक पर शुरू। इंस्टाग्राम पर 15% शुरुआत. टिकटॉक पर 11% शुरुआत। हर साल खरबों खोजें की जाती हैं। खोज अक्सर वेबसाइटों के लिए ट्रैफ़िक का प्राथमिक स्रोत होती है, जिससे किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर “खोज इंजन अनुकूल” होना आवश्यक हो जाता है जहां लोग आपके ब्रांड या व्यवसाय को खोज सकें।

इसका मतलब यह है कि आपकी दृश्यता में सुधार, और आपके प्रतिस्पर्धियों की तुलना में खोज परिणामों में उच्च रैंकिंग, आपकी निचली रेखा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है,

एसईओ भी अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (या एसईआरपी) अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं – खोज सुविधाओं (और पीपीसी विज्ञापनों) से भरे हुए हैं। एसईआरपी सुविधाओं में शामिल हैं:

ज्ञान पटल. विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट्स. मानचित्र. इमेजिस। वीडियो. शीर्ष कहानियाँ (समाचार)। लोग भी पूछते हैं. हिंडोला। ब्रांडों और व्यवसायों के लिए एसईओ महत्वपूर्ण होने का एक और कारण: अन्य मार्केटिंग चैनलों के विपरीत, अच्छा एसईओ कार्य टिकाऊ होता है। जब कोई सशुल्क अभियान समाप्त होता है, तो ट्रैफ़िक भी समाप्त हो जाता है। सोशल मीडिया ट्रैफ़िक से आने वाला ट्रैफ़िक सबसे अधिक अविश्वसनीय है – और जो पहले था उसका एक अंश।

एसईओ समग्री एक ऐसा चैनल है जो मुख्य व्यावसायिक लक्ष्यों (जैसे, रूपांतरण, विज़िट, बिक्री) को प्राप्त करने के लिए आवश्यक ट्रैफ़िक को उत्पन्न करता है। यह विश्वास भी बनाता है – एक वेबसाइट जो अच्छी रैंक करती है उसे आम तौर पर आधिकारिक या भरोसेमंद माना जाता है, जो प्रमुख तत्व हैं जिन्हें Google बेहतर रैंकिंग के साथ पुरस्कृत करना चाहता है।

एसईओ के प्रकार SEO तीन प्रकार के होते हैं:

तकनीकी एसईओ: किसी वेबसाइट के तकनीकी पहलुओं को अनुकूलित करना। ऑन-साइट एसईओ: उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों के लिए किसी वेबसाइट पर सामग्री को अनुकूलित करना। ऑफ-साइट एसईओ: ब्रांड संपत्ति बनाना (उदाहरण के लिए, लोग, चिह्न, मूल्य, दृष्टि, नारे, कैचफ्रेज़, रंग) और ऐसी चीजें करना जो अंततः ब्रांड जागरूकता और मान्यता को बढ़ाएंगे (यानी, इसकी विशेषज्ञता, अधिकार और विश्वसनीयता को प्रदर्शित करना और बढ़ाना) ) और मांग सृजन। आप सामग्री और तकनीकी अनुकूलन पर 100% नियंत्रण बनाए रखते हैं। ऑफ-साइट के साथ यह हमेशा सच नहीं होता है (आप अन्य साइटों से लिंक को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या यदि प्लेटफ़ॉर्म जिस पर आप भरोसा करते हैं वह बंद हो जाता है या कोई बड़ा बदलाव होता है), लेकिन वे गतिविधियाँ अभी भी सफलता की इस एसईओ त्रिमूर्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

एक खेल टीम के रूप में SEO की कल्पना करें। आपको जीतने के लिए एक मजबूत आक्रमण और रक्षा दोनों की आवश्यकता है – और आपको प्रशंसकों (उर्फ, एक दर्शक) की आवश्यकता है। तकनीकी अनुकूलन को अपने बचाव के रूप में, सामग्री अनुकूलन को अपने अपराध के रूप में, और ऑफ-साइट अनुकूलन को एक वफादार प्रशंसक आधार को आकर्षित करने, संलग्न करने और बनाए रखने के तरीकों के रूप में सोचें। “

Google के निम्नलिखित SEO संसाधन हैं:

  1. Google Keyword Planner1: यह आपको कीवर्ड की खोज आयाम, CPC, और खोज आयाम की जानकारी प्रदान करता है।
  2. Google PageSpeed Insights12: यह आपकी वेबसाइट की गति को मापता है और उसे बेहतर बनाने के लिए सुझाव देता है।
  3. Google Search Console123: यह आपकी वेबसाइट के स्वास्थ्य और ट्रैफ़िक की निगरानी करता है।
  4. Google Analytics1: यह आपकी वेबसाइट पर उपयोगकर्ता व्यवहार की विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।
  5. Google Mobile-Friendly Test2: यह आपकी वेबसाइट को मोबाइल अनुकूल या नहीं है, इसकी जांच करता है।
  6. Google Trends1: यह आपको विशेष कीवर्ड की खोज प्रवृत्तियों की जानकारी प्रदान करता है।

ये सभी उपकरण आपको अपनी वेबसाइट को खोज इंजन अनुकूल बनाने में मदद करते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment